Current Affairs 2nd May, 2017 in Hindi

संयुक्त राष्ट्र: भारत इस वर्ष 7.1% की वृद्धि हासिल करने की संभावना है

एशिया और प्रशांत या ईएससीएपी के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग ने अपनी वार्षिक प्रमुख रिपोर्ट ‘आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण का एशिया और प्रशांत 2017’ लॉन्च किया है

  • रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इस वर्ष 7.1% की वृद्धि हासिल कर सकता है क्योंकि पुन: मुद्रीकरण खपत को बहाल करेगा और बुनियादी सुविधाओं के खर्च में बढ़ोतरी होगी।

आईसीआईसीआई 2017 में 600 गांवों को डिजिटली-सक्षम बनाएगा

आईसीआईसीआई ग्रुप ने 2017 में 100 गांवों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाया है और साल के अंत तक 500 और अधिक परिवर्तन करने की अपनी योजना की घोषणा की है।


फाइनमोमेन्टा ने पी 2 पी उधार प्लेटफार्म ‘टाचिलियोन्स’ लॉन्च किया

सिंगापुर स्थित फाइनटेक स्टार्टअप फाइनमॉमेंटा ने ‘टैचिलोअंस’ लॉन्च किया है, जो कि भारत में अपनी तरह के एकीकृत डिजिटल उधार मंच है जिसमें व्यक्तियों के साथ-साथ व्यवसाय भी शामिल हैं।


सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू करने के लिए कर्नाटक सरकार को 714 करोड़ रुपए जारी किए हैं

केंद्रीय शहरी विकास और आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी मिशन, अमरुत, स्वच्छ भारत मिशन और प्रधान मंत्री आवास योजना को लागू करने के लिए कर्नाटक सरकार को 714 करोड़ रूपये जारी कर दिए हैं।


केंद्र ने राजस्थान में सूखा राहत के रूप में 588 करोड़ रुपये दिए हैं

राजस्थान में सूखे की राहत के रूप में केंद्र सरकार ने 588 करोड़ रुपए को मंजूरी दी है। सहायता राष्ट्रीय आपदा राहत निधि से अनुमोदित किया गया था।


मानव संसाधन विकास मंत्री ने विद्या-वीरता अभियान शुरू किया

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्वव्यापी विद्या-वीरता अभियान शुरू किया है ताकि विश्वविद्यालयों को परम वीर चक्र सैनिकों के चित्र प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस अभियान का विचार छात्रों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करना है।

  • उन्होंने कहा: देश भर में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के नायकों की दीवार का निर्माण होगा दीवार में 21 परम वीर चक्र प्राप्तकर्ताओं के चित्र होंगे जो छात्रों को प्रेरित करेंगे और देशभक्ति को प्रोत्साहित करेंगे।

श्री बंदुरू दत्तात्रेय ने “एक आईपी-दो दवाखाने” और “आधार आधारित ऑनलाइन दावे सबमिशन” योजनाएं शुरू की

श्रम और रोजगार के लिए राज्य मंत्री (आई सी), श्री बंदुरू दत्तात्रेय ने आज अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर दो योजनाओं “एक आईपी-दो डिस्पेंसरी” और “आधार आधारित ऑनलाइन दावे सबमिशन” की शुरुआत की।

  • एक आईपी-दो दवाओं की योजना के तहत, ईएसआईसी ने एक बीमाधारक व्यक्ति (आईपी) को दो डिस्पेंसरी चुनने के लिए एक विकल्प दिया है, एक स्वयं के लिए और दूसरे परिवार के लिए नियोक्ता के माध्यम से।
  • आधार आधारित ऑनलाइन दावा सबमिशन स्कीम के तहत सभी ईपीएफ सदस्यों ने अपने यूएएन को सक्रिय कर दिया है और ईपीएफओ के साथ केवाईसी (आधार) को सीधा कर दिया है, पीएफ फाइनल सेटलमेंट (फॉर्म 1 9), पेंशन निकासी लाभ (फॉर्म 10 सी) और पीएफ भाग वापसी (Form31) के लिए आवेदन कर सकता है।

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने वेब पोर्टल Tarang संचार की शुरूआत की

संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने मोबाइल टावर्स और ईएमएफ उत्सर्जन अनुपालन पर सूचना साझा करने के लिए एक पोर्टल Tarang Sanchar, लॉन्च किया है।


कोल्हापुर में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया

महाराष्ट्र के गठन दिवस को चिह्नित करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कोल्हापुर में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज 303 फीट में फहराया।

  • विशेषकर, 360 फीट पर भारत का सबसे बड़ा ध्वज पोल पंजाब के अटारी-वाघा सीमा पर स्थापित है।

छत्तीसगढ़ ने भारत के सबसे महंगे चूना पत्थर ब्लॉक की नीलामी की

छत्तीसगढ़ ने सफलतापूर्वक अपने तीसरे चूना पत्थर ब्लॉक, केस्ला -2 की नीलामी की

  • केस्ला-द्वितीय ब्लॉक रायपुर जिले के तिलदा तहसील में स्थित है और लगभग 357 हेक्टेयर क्षेत्र में 43 प्रतिशत सीएओ के औसत ग्रेड के साथ स्थित है।
  • छत्तीसगढ़ ने फरवरी, 2016 में करि चांडी चूना पत्थर ब्लॉक की नीलामी के साथ भारत में पहली बार सफल गैर-कोयला खनिज नीलामी आयोजित करने का गौरव हासिल किया था।
  • यह सोने की खान को सफलतापूर्वक नीलामी करने के लिए भारत का पहला और एकमात्र राज्य है।

मध्यप्रदेश ने जनवरी से दिसंबर के राजकोषीय पैटर्न पर स्विच किया

मध्य प्रदेश सरकार ने अप्रैल से मार्च की वित्तीय वर्ष की परंपरा के बजाय नए वित्तीय वर्ष के रूप में जनवरी-दिसंबर की अवधि को अपनाने का निर्णय लिया है। इसके साथ यह उम्र-पुरानी परंपरा से अलग होने वाला पहला राज्य बन गया।

  • यह परिवर्तन अगले वर्ष से लागू होगा, क्योंकि राज्य सरकार इस वर्ष 2017 के करीब से सभी बजटीय कार्यवाही पूरी करने का इरादा रखती है

आदित्यनाथ सरकार ने 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने का फैसला किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 जनवरी को ‘यूपी दिवस’ (यूपी दिवस) के रूप में मनाने का फैसला किया है। विशेषकर, 24 जनवरी 1 9 50 को संयुक्त प्रांत इकाई को उत्तर प्रदेश का नाम दिया गया था।


ओडिशा की सुलिगिरि, स्वालगिरी समुदायों को अनुसूचित जाति के रूप में सूचित किया गया

ओडिशा की सुल्लगिरि और स्वालगिरी समुदायों को राष्ट्रपति के प्रणव मुखर्जी द्वारा एक नए कानून के अनुमोदन के बाद अनुसूचित जाति के रूप में सूचित किया गया है।


चंद्रबाबू नायडू ने अमेरिका-भारत व्यापार परिषद पुरस्कार जीता

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को राज्य स्तर पर अमेरिका-भारत भागीदारी को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका के लिए मान्यता के लिए ‘ट्रांसफॉर्मर मुख्यमंत्री पुरस्कार’ के लिए चुना गया है। अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा 8 मई को सिलिकॉन वैली में यूएसआईबीसी वेस्ट कोस्ट शिखर सम्मेलन के दौरान नायडू को यह पुरस्कार पेश किया जाएगा।


शोभना कामिनेनी को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है


भारतीय सेना की जांच में ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का प्रक्षेपण

भारतीय सेना ने सफलतापूर्वक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ब्रह्मोस भूमि हमले क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का परीक्षण किया है।

  • ब्रह्मोस ब्लॉक -3 एक संयुक्त रूसी-भारतीय परियोजना है, जो रूसी पी -800 ओनिक्स मिसाइल पर आधारित है।

चिली ओपन में सौम्यजित घोष ने सिंगल्स और युगल का स्वर्ण पदक जीता

घोष आईटीटीएफ चैलेंज सीरीज़ या आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर टूर्नामेंट में पुरुष एकल खिताब जीतने के लिए तीसरा भारतीय बन गए।

  • उन्होंने पुरुषों के एकल फाइनल में एंथनी अमालराज को हराकर खिताब जीतने का मौका दिया। इसके अलावा उन्होंने अमलाराज को पहले पुरुष युगल खिताब जीतने के लिए जोड़ा।

सुनील छेत्री ने ‘हिरो ऑफ़ द लीग’ पुरस्कार जीता

बेंगलूर एफसी के कप्तान सुनील छेत्री ने हाल ही में आई-लीग के संस्करण में सात गोल कर दिए थे, ने सबसे प्रतिष्ठित ‘हिरो ऑफ द लीग’ पुरस्कार जीता है।


दुबई दुनिया का अपना पहला माइक्रोसॉफ्ट फ़ॉन्ट पाने वाला शहर बन गया है

दुबई अपने माइक्रोसॉफ्ट फ़ॉन्ट प्राप्त करने के लिए दुनिया का पहला शहर बन गया है। दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 के 100 मिलियन से अधिक यूजर्स के लिए उपलब्ध फ़ॉन्ट, एक शहर द्वारा बनाया जाने वाला पहला फ़ॉन्ट है और उसके नाम पर रखा गया है।

  • तीन शैलियों में ‘दुबई’, ‘दुबई मध्यम’ और ‘दुबई लाइट’ के रूप में उपलब्ध फ़ॉन्ट, इटैलिक, रेखांकित और बोल्ड में हो सकते हैं।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s